NCB Kya hai in Hindi – What is NCB in Hindi

NCB Kya hai – What is NCB in Hindi: अक्सर  आपने टीवी या Newspaper में पढ़ा होगा NCB Kya hai – What is NCB in Hindi और इसके कार्य क्या है यदि आपको नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े, क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपके सभी Questions के Answers देने जा रहे रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं  
NCB Kya hai - What is NCB in Hindi
NCB Kya hai – What is NCB in Hindi

NCB Kya hai – What is NCB in Hindi

N- Narcotics (स्वापक) 

C- Control (नियंत्रण)

B- Bureau (ब्यूरो) 

NCB के बारे में कुछ Important जानकारी

§  Headquarters: New Delhi (मुख्यालय: नई दिल्ली)

§  Agency executive:Rakesh Asthana IPS, Director-General (एजेंसी के कार्यकारी: राकेश अस्थाना आईपीएस, महानिदेशक)

§  उप महानिदेशक (ऑप्स): आर एन श्रीवास्तव आईआरएस 

§  Responsible मंत्री: अमित शाह, गृह मंत्री  

§  Founded: 17 March, 1986 (स्थापित: 17 मार्च 1986) 

§  Primary governing body: Government of India (प्राथमिक शासी निकाय: भारत सरकार)

§  Jurisdiction:India (क्षेत्राधिकार: भारत)

§  Parent Agency:Ministry of Home Affairs (एजेंसी: गृह मंत्रालय

§  Our Motto: Intelligence, Enforcement, Coordination (मूल हमारे सिद्धांत: खुफिया, प्रवर्तन, समन्वय)

§  Our Mission: Prevent and combat abuse and illicit traffic of drugs (हमारा लक्ष्य: दुरुपयोग और दवाओं के दुरुपयोग को रोकें और उनका बचाव करें!)

Also Read – RIP ka Full Form kya hota hai – रिप का मतलब क्या है?

§  Our Vision: Endeavor for a drug-free society (हमारी दृष्टिनशा मुक्त समाज के लिए प्रयास करें!)

NCB kya hai ? या गठन 

NCB Kya hai – What is NCB in Hindi भारत में नारकोटिक्स ड्रग्स 1961 के एकल सम्मेलन का एक हस्ताक्षरकर्ता है, जिसे 1972 प्रोटोकॉल साइकोट्रॉपिक पदार्थों पर समझौते के तौर संशोधित किया गया था। इस नीति में तीन केंद्रीय कानून शामिल है, ड्रग्स और कॉस्मैटिक एक्ट 1940, नारकोटिक ड्रग और साइकोट्रॉपिक पदार्थ एक्ट 1985 और नारकोटिक ड्रग और साइकोट्रॉपिक पदार्थ एक्ट, 1988  में अवैध तस्करी की रोकथाम के माध्यम से इसके उल्लंघन से लड़ने के लिए NCB का गठन 17 मार्च 1986 में नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 4 (3), भारतीय संविधान के अनुच्छेद 47 के तहत स्थापित किया गया है।नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन एक भारतीय संघीय कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है। इसका उद्देश्य मादक पदार्थों की अवैध तस्करी और गैरकानूनी पदार्थोंके दुरुपयोग से लड़ना है। NCB का मुख्यालय नई दिल्लीभारत में है।
  
नारकोटिक ड्रग्स पर एकल रोकथाम, साइकोट्रॉपिक पदार्थों पर रोकथाम और नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थों में अवैध यातायात के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के तहत भारत की संधि दायित्वों को पूरा करने के लिए कानून स्थापित किया गया था। इस संगठन में अधिकारियों की सीधी भर्ती के अलावा भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अर्धसैनिक बलों से लिया जाता है नारकोटिक ड्रग और साइकोट्रॉपिक पदार्थ एक्ट, कस्टम एक्ट और ड्रग और कॉस्मैटिक एक्ट के तहत विभिन्न अधिकारियों, राज्य सरकारों और दूसरे अधिकारियों के साथ समन्वय करता है। (NCB Full Form) 
 
अंतरराष्ट्रीय नियमों और प्रोटोकॉल के तहत नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए, जो वर्तमान में लागू हैं या जो भविष्य में भारत द्वारा अनुसमर्थित या मान्यता प्राप्त हो सकते हैं विदेशों से संबंधित अधिकारियों की सहायता, अंतरराष्ट्रीय संगठन के साथ समन्वय और नशील पदार्थों में गैरकानूनी यातायात की रोकथाम और दमन के लिए सार्वभौमिक कार्रवाई। मादक पदार्थों से संबंधित मामलों के संबंध में मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की ओर से किए गए कार्यों का समन्वय नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो एक सर्वोच्च समन्वय एजेंसी है। (NCB Full Form)
 
यह अपने जोन और सब जोन के माध्यम से एक प्रवर्तन एजेंसी के तौर पर भी काम करता है NCB के सब जोनल भारत के विभिन्न शहरों अजमेर, अमृतसर, भुवनेश्वर, देहरादून, गोवा, हैदराबाद, इम्फाल, मंदसौर, मदुरई, मंडी, रायपुर, रांची और तिरुवनंतपुरम में स्थित हैं। स्वापक नियंत्रण ब्युरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग के लिए भारत की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है। स्वापक नियंत्रण ब्युरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), के महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) या भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के एक अधिकारी होते हैं। वर्तमान में इसके महानिदेशक राकेश अस्थाना (आईपीएस) और उप महानिदेशक आर. एन. श्रीवास्तव (आईआरएस) है।

NCB Kya hai – What is NCB in Hindi: NCB का कार्य

नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (NCB) का मुख्य उद्देश्य अखिल भारतीय स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी को रोकन और खत्म करना है। यह सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क जीएसटी, राज्य पुलिस विभाग, CBI, Central Economic Intelligence Bureau (CEIB), तथा अन्य Indian Intelligence तथा National और State दोनों स्तरों पर अन्य इंडियन इंटेलिजेंस और कानून प्रवर्तन agency के सहयोग सहयोग में काम करता है एनसीबी (NCB) मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ने में भारत की ड्रग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मियों को संसाधन और प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। एनसीबी भारत के सीमांत पर भी नज़र रखता है जहाँ विदेशी तस्करों की गतिविधियाँ हो सकती हैं।

Conclusion 

NCB Full Form:- आज हमने NCB Full Form in Hindi: NCB kya hai? के बारे में जान लिया है यदि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने फ्रेंड फ्रेंड्स के साथ जरूर साझा करें! आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप अपने ईमेल के द्वारा हमसे जुड़ सकते हैं |

Leave a Comment